मंगलवार, 10 दिसंबर 2013

MADE IN HEAVEN 50 फीट लंबी पेंटिंग


जियोलॉजिस्ट शुभोब्रत का कला पक्ष   
'मेड इन हैवन '
मूमल नेटवर्क, जयपुर। लिम्का बुक ऑफ  रिकाड्र्स में नाम दर्ज कराने वाले जयपुर के आर्टिस्ट शुभोब्रत मुखर्जी ने 50 फीट लंबी पेंटिंग 'मेड इन हैवन' पंटिंग का प्रदर्शन कर एक बार फिर कला जगत को चौंकाया। यह पेंटिंग ऐसी मशहूर जोडिय़ों को समर्पित की गई है, जिन्होंने अपने साथ के लिए हर तरह  की कठिनाइयों का सामना किया। यह कलाकृति ट्रेसिंग फिल्म पर एक्रेलिक कलर्स से बनाई गई है।
पिछले दिनों जेकेके की चतुर्दिक आर्ट गैलरी में हुए इस प्रदर्शन में 'मेड इन हैवन' के जरिए शुभोब्रत ने यह अभिवक्त किया है कि पृथ्वी पर एक दूसरे के प्रति प्रेम में सराबोर रहने वाली जोडियां स्वर्ग में ही तय हो जाती है। पेंटिंग में अंतरिक्ष की पृष्ठभूमि में विश्व की मशहूर जोडिय़ों के रूप में ें शिव-पार्वती से शुरू कर राम-सीता, राधा-कृष्ण, शकुंतला-दुष्यंत, एडम-ईव, सावित्री-सत्यवान, एंटोनी-कल्योपात्रा, शांतनु-सत्यवती, अर्जुन-द्रौपदी, संयुक्ता-पृथ्वीराज, सलीम-अनारकली, शाहजहां-मुमताज, हेलेन-पेरिस, लैला-मजनू और रोमियो-जूलियट तक को शामिल किया गया है। यह पेंटिंग उन सभी जोडिय़ों के नाम की गई है जिन्होंने अपने साथ के लिए हर तरह के दुख और कठिनाइयों का सामना किया।
इस पेंटिंग को बनाने में 6 महीने का समय लगा।
शुभोब्रत एक जियोलॉजिस्ट हैं और साइंस बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन भीतर छुपा कलाकार उनसे यह सब भी कराता रहता है। इससे पूर्व शुभोब्रत ने लगभग इतनी ही लम्बी पेंटिंग, 'डांस इन हैवनÓ बनाई थी। वर्ष 2010 में वह लिम्का बुक ऑफ रिकाड्र्स में दर्ज की गई। इसमें भी अंतरिक्ष की पृष्ठभूमि देश-विदेश की दो दर्जन से अधिक नृत्य शैलियों को दर्शाया गया हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: