सोमवार, 20 नवंबर 2017

शहीदों को याद किया, भारत माता के जयकारे

शहीदों को याद किया, भारत माता के जयकारे
मूमल नेटवर्क, जयपुर। अंबेडकर सर्किल स्थित एसएमएस इन्वेस्टमेंट ग्राउंड में चल रहे पांच दिवसीय हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेला का कल समापन हुआ। समापन अवसर पर सुबह शहीदों को याद करते हुए उनका वंदन किया गया और शहीद परिवारों का सम्मान किया गया। इस अवसर पर खचाखच भरे पांडाल में देशभक्ति की लहर से ह्रदय जोश और भावनाओं से भरा हुआ था, भावुकता ने उपस्थित जनों की आंखें नम हो रहीं थीं।
प्रथम सत्र के कार्यक्रम परमवीर एवं भारत माता वंदन की शुरुआत शनि धाम के दांती महाराज ने दीप प्रज्वलन कर की। दांती महाराज और आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक गुणवंत सिंह कोठारी ने कहा कि वीर सपूतों की शहादत तभी सार्थक होगी, जब हम भी शहीदों के परिवारों को मान सम्मान देंगे। फाउंडेशन के उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह शेखावत, अद्वैतचरण, समाजसेवी अशोक पाटनी, नीरज लूणावत, मेजर एस.एस. माथुर, जनरल जगजीत सिंह, मेजर जेएस बुंदेला सहित कई मेहमानों ने मंच साझा किया। इस अवसर पर सेना से जुड़े कई परिवारों के साथ गणमान्य लोग मौजूद रहे।
शाम को समापन समारोह में मुख्य अतिथि शनि धाम के दांती महाराज ही रहे। अति विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार दयानंद भार्गव ने भारतीय जीवन पद्धति को सर्वश्रेष्ठ बताया। समारोह में परंपरागत खेलों के साथ इन पांच दिनों में हुई लगभग 45 प्रतियोगिताओं के विजेताओं और वंदेमातरम् गान, सेवा मेले की सभी व्यवस्थाओं के प्रभारियों और कार्यकर्ताओं का सम्मान किया गया। स्कूलों के बच्चों ने देशभक्ति अन्य थीम आधारित लघु नाटिकाओं समेत रंगारंग प्रस्तुतियां दीं। मेले में ह्यूमन केयर सोसायटी की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ नारी सशक्तिकरण पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। 

कोई टिप्पणी नहीं: