शनिवार, 17 मई 2014

Art आर्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग


मूमल नेटवर्क, जयपुर। ऑनलाइन मार्केट के बढ़ते रूझान को देखते हुए अब आर्टिस्ट भी अपनी पेंटिंग्स को ऑनलाइन प्रमोट करने लगे हैं।
इनमें पेंटिंग्स से लेकर आर्ट डेकोरेटिव पीस भी शामिल हैं। आर्टवर्क के लिए इंडियन के साथ फॉरेन शॉपिंग वेबसाइट्स भी शामिल हो गई हैं।
ज्यादातर वेबसाइट्स कस्टमाइज्ड 
आर्टवर्क को प्रमोट करने वाली ज्यादातर वेबसाइट्स कस्टमाइज्ड हैं। इनसे सिर्फ  पेंटिंग्स ही खरीदी जा सकती हैं। वेबसाइट्स को इस तरह तैयार किया गया है कि उसमें हर एक पेंटिंग्स की डिजाइन से लेकर उसके प्रकार को विस्तार से बताया जाता है। दूसरी ओर, आर्टिस्ट भी आसानी से इसमें अपनी पेंटिंग को अपलोड कर सकते हैं।
एग्जीबिशन के लिए ऑनलाइन गैलरीज
इन वेबसाइट्स पर  सिर्फ पेंटिंग्स ही नहीं खरीदी जा सकती, बल्कि आर्टवर्क को देखा भी जा सकता है। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स आर्टिस्ट को आर्ट गैलरीज भी मुहैया करवा रही हैं, जिनमें अनसोल्ड पेंटिंग भी डिस्प्ले की जाती हैं। देश के विभिन्न कोनों से अपलोड की गई पेंटिंग्स आर्टिस्ट के साथ आर्ट लवर्स को भी लुभाने लगी हैं।
पेंटिंग्स फॉर ओकेजन
खास बात यह है कि कस्टमाइज वेबसाइट पर डिफरेंट तरह की पेंटिंग्स के सेग्मेंट बने हुए हैं, जिन पर कॉरपोरेट आर्ट से लेकर होटल आर्टवर्क, सभी शामिल हैं। दूसरी ओर, यदि आप किसी को स्पेशल ओकेजन पर पेंटिंग गिफ्ट करना चाहते हैं, तो ओकेजन के मुताबिक पेंटिंग मिल जाएगी। यहां तक की फ्रे मिंग और गिफ्ट रैपिंग की सुविधा भी मिल जाएगी।
गुड फॉर आर्ट लवर्स 
कस्टमाइज ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा ये पेंटिंग्स नामी शॉपिंग वेबसाइट्स से भी खरीदी जा सकती हैं। यह सुविधा उन आर्ट लवर्स और आर्टिस्ट के लिए फायदेमंद हो सकती है, जहां आर्ट गैलरीज की कमी है।
खरीद सकते हैं ऑनलाइन
सिर्फ पेंटिंग्स ही नहीं, यदि आप फोटोग्राफ्स भी पसंद करते हैं, तो उन्हें भी ऑनलाइन खरीद सकते हैं। देश में ?से फोटोग्राफी ग्रुप हैं, जो इस तरह की सुविधा देते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन फोटो सेल की कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स भी हैं। इनमें डिफरेंट प्लेसेज, वाइल्डलाइफ, फैशन, रूरल मार्केट, कॉन्सेप्ट शूट और रिमोट एरिया साइट्स सहित कई तरह की फोटो शामिल होती हंै। फोटोज का रिजोलूशन भी काफी हाई रहता है। इन साइट्स के जरिए आप फोटोग्राफी के बारे में जानकारी भी जुटा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: