गुरुवार, 11 सितंबर 2014

और संवरेंगी Rajasthan CMO की कलाकृतियां

मूमल नेटवर्क, जयपुर।
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने कार्यालय में सजी कलाकृतियों के रखरखाव पर ध्यान देते हुए उनके फै्रम बदलने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत मुख्यमंत्री कार्यालय के विभिन्न तलों पर प्रदर्शित प्रदेश के प्रमुख चित्रकारों की कृतियों सहित विभिन्न स्कूली बच्चों की चित्रकारी को भी संजोया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री कार्यालय के विभिन्न कक्षों और गलियारों को सजाने के लिए अपने पिछले कार्यकाल में राजे ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के सहयोग से राजकीय संग्रहालयों, राजस्थान ललित कला अकादमी और जवाहर कला केंद्र से कलाकृतियां एकत्र कराई थी। अभी सीएमओं में कोटा, झालावाड़, भरतपुर और के राजकीय संग्रहालयों से जुटाई गई पाषाण प्रतिमाओं सहित पारंपरिक और समामयिक चित्रकला की कृतियां सजाई गई हैं। स्कूली बच्चों की नजर में राजस्थान क्या और कैसा है, इसे नजर में रखते हुए आयोजित कार्यक्रमों से निकली बाल कृतियों को भी सीएमओ में प्रमुखता से सजाया गया है।

सीएमओंं में प्रदेश के 59 कलाकारों की कुल 83 कलाकृतियां शामिल हैं। इनमेंं सबसे अधिक पंटिंग्स उदयपुर के चित्रकार ललित शर्मा की हैं। इसके बाद राजस्थान ललित कला अकादमी के पूर्व अध्यक्ष भवानी शंकर शर्मा की चार कलाकृतियां हैं। दिलीप सिंह चौहान, विद्यासागर उपाध्याय व मीनाक्षी भारती कासलीवाल की तीन-तीन और बी.सी. गुई, देवकी नंदन शर्मा, जी.एल. जोशी, गोपाल शर्मा, हरिशंकर गुप्ता, लालचंद मारोठिया, एम. के. शर्मा 'सुमहेंद्रÓ, पी. अंजनी रैड्डी, आर.बी. गौतम, सुरेश राजोरिया और सुरेश जोशी की दो-दो पेंटिंग्स शामिल की गई हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: